Fertile Eggs : फर्टाइल एग्स किस कहते हैं ?

मुर्गी , बत्तख , हंस, टर्की,तोता , बटेर आदि पक्षियों के ऐसे अंडे जिनसे बच्चे निकलने की संभावना होती है. फर्टाइलएग्स कहे जाते हैं.
फर्टाइल एग्स वे अंडे होते हैं जिनमें बीज स्त्रावित हो गया होता है। यानी की, जब मुर्गी या किसी अन्य पक्षी को नर या मादा के बीच जीवंत यौन सम्बन्ध होता है, तो उस मुर्गी द्वारा दिए गए अंडे फर्टाइल होते हैं। इन फर्टाइल अंडों में एक नया जीवन विकसित होने की संभावना होती है, जिससे नए बच्चे पैदा होते हैं।

यानि की अगर आपने मुर्गियों का पालन किया है तो फर्टाइल एग पाने के लिए आपको चाहिए की आपको अपने मुर्गियों के भींच में मुर्गियों की कुल संख्या का १०% मुर्गे भी रखने चाहियें।
यदि आपके पास २० मुर्गियां हैं तो उसका १०% – २ मुर्गे हुए. इससे अधिक मुर्गे आप रखें तो बेहतर होगा। मगर कम से कम १०% रखना अनिवार्य होता है.

वैसे बाजार में मिलने वाले सफ़ेद अंडे फर्टाइल नहीं होते क्यूंकि जिस फार्म पर इन अण्डों का उत्पादन होता है वह सिर्फ मुर्गिया पाली जाती है. उस फार्म पर मुर्गे बिलकुल नहीं रखे जाते इसका निम्न दो कारण है –
१. मुर्गे को रखने पर उनके दानो का खर्च कंपनी पर बढ़ेगा. और उनसे कुछ प्राप्त होने वाला नहीं होता है.
२. यदि मुर्गे भी रखे जाने लगें तो अंडे फर्टाइल होने लगेंगे और फर्टाइल एग्स के ख़राब होने की संभावना अधिक होती है। उन्हें गर्मी मिलते ही उनमे जीवन की प्रक्रिया शुरू होने लगती है और अंडे ख़राब हो जाते हैं। ७ दिनों के बाद फर्टाइल एग की लाइफ वीक हो जाती है जबकि infertile एग्स में जीवन की प्रक्रिया को कोई संभावना रहती ही नहीं. इस लिए यह सामान्य ताप पर भी लम्बे समय तक खाने योग्य रहते है.

फर्टाइल अंडों को उत्पादित करने वाली मुर्गी को फर्टाइलाइज्ड (जिसका अर्थ है उपजाऊ) मुर्गी या फर्टिलाइज्ड हेन कहा जाता है। इसके विपरीत, जिनमें बीज स्त्रावित नहीं होता है, उन्हें अन्फर्टाइल अंडे कहा जाता है। अन्फर्टाइल अंडे एक नए जीवन का विकास नहीं कर सकते हैं, और इन्हें खाने से उपयुक्त खाद्य नहीं बना सकते।

हर अंडे से चूजा नहीं निकल सकता है -दुकानों पर मिलने वाले अधिकांश अंडे निषेचन (फर्टिलाइजेशन) की कोई संभावना नहीं है, क इनके मुर्गियों को पिजरे में बड़ा किया किया जाता है जहां मुर्गे से संपर्क नही होता है. वो मुर्गी जो खुले में बड़ी की जाती हैं, वे आम तौर से मुर्गे से दूर रखा जाती हैं। उनके अंडे फर्टाइल नहीं होते हैं.
जहां मुर्गियों को खुले में बड़ा किया जाता है जैसे कि एक छोटे से फार्म में (जहां एक मुर्गा एक मुर्गी के साथ संपर्क में आ सकता है), ऐसी मुर्गियों के अंडे निषेचित अंडे होते हैं. ऐसे निषेचित अण्डों से चूजे निकले जा सकते हैं.

https://www.youtube.com/watch?v=FJFGLeIWx-k

फर्टाइल एग्स का सामान्यता उपयोग चूजे निकलने में किया जाता है. यदि आप एग इनक्यूबेटर के लिए फर्टाइल एग खरीद रहें हैं तो यह भी की अंडे ताजे हो यानि ७ दिन से अधिक पुराने अंडे नहीं होने चाहिए.

एग इनक्यूबेटर के लिए फर्टाइल एग्स खरीदते या रखते समय आपको निम्न बातो का ध्यान देना चाहिए.
१. अंडे टेढ़े मेढ़े नहीं हो.
२. अंडे ७ दिनों से अधिक पुराने नहीं हों.
३. अण्डों के ऊपर अधिक गन्दा नहीं लगा हो.
४. अंडे का ऊपरी सतह कही से टुटा या चटका नही चाहिए.

यदि आपको एग हैचिंग का रोजगार करना है और आप सफल होना चाहते हैं तो अपने पास पैरेंट बर्ड्स को खुद पाला करे. यदि आपके पास पलने की सुविधा नहीं है तो जिस किसान से अंडा खरीदने वाले है। उनके यहाँ विजिट कर यह जाँच जरूर करें की उनके बर्ड्स के साथ नर और मादा एक साथ रहते हैं.

सस्ता और इनक्यूबेटर बनाकर घर से आप एक रोजगार शुरू कर सकते हैं. इसके लिए इस वीडियो को देखें-

फुल आटोमेटिक एग इनक्यूबेटर की मंगाएं ऑफिसियल साइट लिंक – https://www.mzon.in/product/quality-eggs-incubator-kit-with-full-setting-for-eggs-of-hen-duck-bater-and-other-birds/

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *